top of page

Whatsapp history

वाट्सऐप मैसेंजर (अंग्रेजी: WhatsApp Messenger) स्मार्ट फोनों पर चलने वाली एक प्रसिद्ध तत्क्षण मेसेजिंग सेवा है। इसकी सहायता से इन्टरनेट के द्वारा दूसरे वाट्सऐप उपयोगकर्ता के स्मार्टफ़ोन पर टेक्स्ट संदेश के अलावा ऑडियो, छवि, वीडियो तथा अपनी स्थिति (लोकेशन) भी भेजा जा सकता है।सितंबर 2015 की स्थिति के अनुसार, वाट्सऐप पर 90 करोड़ अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, यह विश्व का दूसरा सबसे लोकप्रिय तत्क्षण मैसेंजर है। फेसबुक इंक ने 19 फ़रवरी 2014 को, माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थित वाट्सऐप इंक. को, लगभग 19 अरब डॉलर में लिए खरीद लिया था।

शुरुआत :-

जनवरी 2001 में जेन कूम ने एप्पल का आईफोन खरीदा। इस फोन से जेन कूम को एप के जबर्दस्त मार्केट तैयार होने का अंदाजा लग गया। इसी दौरान जेन कूमअपने रूसी मूल के दोस्त एलेक्स फिशमैन के पश्चिमी सैन जोस स्थित घर गए। फिशमैन रूसी मूल के दोस्तों को हर सप्ताह पिज्जा खाने और फिल्म देखने के लिए आमंत्रित करते थे। कई बार इस महफिल में ४० लोग तक आ जाते थे। फिशमैन के किचन में जेन कूम और फिशमैन घंटों चाय पीते हुए एप पर चर्चा करते थे। इसी बातचीत के दौरान वॉट्सएप के आइडिया ने जन्म लिया। दिलचस्प वॉट्स एप्प, दिलचस्प मालिकवॉट्सएप्प को उक्रेन के ३७ साल जन कूम ने अमेरिका के 44 साल के ब्रायन एक्टन के साथ मिलकर शुरू किया था। बाद में वेंचर कैपिटलिस्ट जिम गोएट्ज भी इसमें शामिल हो गए थे। जेन कूम कंपनी के सीईओ हैं। मशहूर बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स के मुताबिक वॉट्सएप्प के सीईओ जन कूम के पास इस कंपनी की ४५ फीसदी हिस्सेदारी है।.

विकासकर्ता WhatsApp Inc.

पहली बार जारी: 2009

स्थिर रिलीज़ 2.12.330 (एंड्राइड) / 2.12.9 (आईओएस)/ अक्टूबर 24, 2015; 21 महीने पहले (एंड्राइड) / अक्टूबर 14, 2015; 22 महीने पहले (आईओएस)

प्रोग्रामिंग भाषा Erlang

प्रचालन तंत्र आईओएस

एंड्रॉइड

ब्लैकबेरीओएस

ब्लैकबेरी 10

विंडोज़ फोन

नोकिया सीरीज 40

सिम्बियन

तिज़ेन

फायरफॉक्स ओएस

में उपलब्ध बहुभाषी

प्रकार इन्स्टेंट मेसेजिंग

लाइसेंस फ्रीमियम

bottom of page